पीरटांड़ में स्वास्थ्य मंत्री ने किया स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन।गिरिडीह में बनेगा सो बेड वाला सीसीयू

अस्पताल उद्घाटन पर पहुंचे स्वास्थ्य मंत्री
पीरटांड़ //--पीरटांड़ प्रखंड स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उद्धघाटन गुरुवार को झारखंड सरकार के स्वास्थ्य मंत्री बन्ना प्रसाद गुप्ता ने किया। बताते चलें कि करोड़ों की लागत से अत्याधुनिक संसाधनों से लैस  सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण हुआ है। जिसमें अत्याधुनिक उपकरणों के साथ मरीजों का इलाज प्रखंड में ही सम्भव हो पाएगा। इसके पूर्व में छोटे-मोटे इलाज के लिए भी सदर अस्पताल गिरिडीह जाना पड़ता था। अब इस सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण होने से स्थानीय ग्रामीणों को काफी सुविधा होगी।कार्यक्रम में मुख्य रूप से स्वास्थ्य मंत्री के अलावे गिरिडीह सदर विधायक सुदिव्य कुमार सोनू,गिरिडीह उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा एवं गिरिडीह सिविल सर्जन डॉ शिव प्रसाद मिश्रा उपस्थित थे।वही स्वास्थ्य मंत्री बन्ना प्रसाद गुप्ता का स्वागत आदिवासी समाज द्वारा पारंपरिक तरीके से किया गया।मंत्री को सखुआ के पते का टोपी वह फूल माला पहना कर स्वागत किया गया।

कार्यक्रम को संबोधन करते हुए स्वास्थ्य मंत्री बन्ना प्रसाद गुप्ता ने कहा कि स्थानीय विधायक सुदिव्य कुमार सोनू हमेशा अपने क्षेत्र के विकास के लिए लगे रहते है।हमेशा गिरिडीह सदर अस्पताल एवं प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य केंद्र की समस्या का समाधान के लिए मुझसे मिलते रहे है। आगे उन्होंने कहा कि जल्द ही गिरिडीह में एक सौ बेड वाला क्रिटिकल केयर यूनिट बनने जा रहा है। जिसकी लागत लगभग 54 करोड रुपए होगी।इस क्रिटिकल केयर यूनिट बन जाने से क्षेत्र के लोगों को बाहर जाने की आवश्यकता नही रह जाएगी मरीजो के लिए स्वास्थ्य सुविधा में वरदान  साबीत होगा।गिरिडीह जिले में ब्लड सरकुलेशन मशीन की भी आवश्यकता है जिसे जल्द ही  शुरू किया जाएगा।वही आगे उन्होंने कहा कि कोरोना के समय मुख्यमंत्री के नेतृत्व में पूरे राज्य की जनता को विश्वास दिलाया कि हमारे पास एडवांस प्लानिंग है जो हमारे पुरखों से चली आ रही है।वहीं भाजपा एवं केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि केंद्र सरकार की उदासीन नीतियों के बाद भी हमारी सरकार ने राज्य को बेहतर बनाने का काम किया है। पीरटांड का यह स्वास्थ्य केंद्र बन जाने से क्षेत्र के लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा।

वही विधायक सुदिव्य कुमार सोनू ने कहा कि स्वास्थ्य मंत्री से मेरा यही आग्रह है कि एएनएम की संख्या जिले में बहुत कम है।20 लाख की आबादी में मात्र 256 एनएम है।जो बहुत कम है जिसे आप स्वीकृति प्रदान कर बढ़ाने का काम करे एवं डॉक्टरों की संख्या में भी कमी है जिस कारण मरीजो को दिक्कत का सामना करना पड़ता है।

 वही उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने अपने सम्बोधन में स्वास्थ्य से जुड़ी कई अहम जानकारियां दी और कहा कि गिरिडीह जिले में रूबेला टीकाकरण का आयोजन किया गया है।जिसमे उन्होंने उपस्थित लोगों से अपील किया है कि सभी टीकाकरण में बढ़-चढ़कर भाग ले और लोगों को जागरूक करते हुए टीका लगवाने को कहें ।

इस दरम्यान उद्घाटन कार्यक्रम में डुमरी एसडीपीओ मनोज कुमार,डुमरी एसडीएम प्रेमलता मुर्मू,पीरटांड़ प्रमुख सविता टुडू,उप प्रमुख महेंद्र प्रसाद,बीडीओ दिनेश कुमार, सीओ विनय प्रकाश तिग्गा, पीरटांड़ थाना प्रभारी दिलशान विरुआ,पीरटांड़ प्रभारी चिकित्सक डॉ प्रमोद कुमार,बीपीएम सरिता कुमारी, सनातन कुमार के अलावे सम्बंधित पदाधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

दुर्गापूजा समिति पालगंज की बैठक संम्पन्न।रविरंजन सिंह पुनः बने अध्यक्ष।

श्री मद देवी भागवत महायज्ञ सुनने से जन्म जन्म के कष्ट जलकर भष्म हो जाते हैं--महंत नरहरि दास जी महाराज

भगवान श्री चित्रगुप्त जी की पूजा के शुभ अवसर पर गिरिडीह में निकाली गई शोभायात्रा।हजारों की संख्या में महिला पुरुष हुए शामिल