झारखंड के राज्यपाल पहुंचे मधुबन।धार्मिक कार्यक्रम सहित विद्यालय का भी किया निरीक्षण ।

 

पीरटांड़//--- सिंहपुर को सिंगापुर बनाने का प्रयास किया जाएगा।ये बातें झारखंड के राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन ने मधुबन के सिंहपुर में कहीं।बताते चलें कि झारखंड  के राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन शुक्रवार को विश्व प्रशिद्ध तीर्थ स्थल मधुबन शिखरजी पहुंचे।जहां तमिलनाडू जैन भवन में पंचकल्याणक महोत्सव कार्यक्रम में उपस्थित हुए।इसके पश्चात वे मधुबन स्थित सिंहपुर स्तिथ विद्यालय पहुंचे जहां झारखंड के राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन का स्वागत आदवासी महिलाओं ने पारंपरिक तरीके से संथाली लोकगीत और नृत्य के साथ किया। इस दौरान स्कूली बच्चों से मिले और अपने हाथों से बच्चों के बीच टॉफी का वितरण किया साथ ही बच्चों के साथ बैठकर फ़ोटो भी खिंचवाए।विद्यालय से निकलने के बाद वे परिसर में ही स्थित आंगनबाड़ी केंद्र भी पहुंचे जहां छोटे छोटे बच्चों से भोजन सम्बधित जवाब किये ।साथ ही उपस्थित सुपर वाइजर को आवश्यक निर्देश दिया। 

इसके बाद विद्यालय परिसर में स्थित सिंहपुर ग्राम संगठन विशेष केंद्रीय सहायता अंतर्गत संचालित बांस कला प्रशिक्षण सह उत्पादन केंद्र भी पहुंचे और स्थानीय जन प्रतिनिधि से मिले।वहीं महिला सहायता समूह एवं जेएसएलपीएस के द्वारा बांस से बने सामान को देकर राज्यपाल को समानित किया गया।साथ ही साथ राज्यपाल ने किसानों के बीच लाखों रुपए की परिसंपत्तियों का वितरण किया।राज्यपाल ने  कृषि विभाग की ओर से सात किसानों  के बीच पंप सेट ,दो महिलाओं के बीच बकरी वितरण,दो लोगो के बीच दो दो गाय वितरण,चूजे का वितरण किया।राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन ने कहा की गांव हो या शहर, भारत एक है। और हम सबों को अपना एकजुटता बनाएं रखना है। क्योंकि ये एकजुटता रहेगा तो केंद्र हो या राज्य सरकार की योजना का लाभ हर एक ग्रामीण उठा सकते है। राज्यपाल ने केंद्र सरकार के उज्ज्वाला योजना, आयुष्मान भारत योजना और नल से जल का जिक्र करते हुए कहा की सिंहपुर को सिंगापुर बनाने के लिए हम में से हर किसी को मेहनत करना होगा। और पूरे पांच साल झारखंड में रहेंगे।कहा दूसरी बार जब हम आएंगे तो  हम हिंदी में बात करेंगे।

इस बीच उपस्थित जन प्रतिनिधि एवं ग्रामीणों से समस्या को सुना।पीरटांड़ प्रमुख सबिता टुडू ने कहा कि पीरटांड़ में शिक्षा, स्वास्थ्य आदि की स्थिति काफी खराब है।इस बीच स्थानीय मुखिया निर्मल तुरी,पंसस लेका तुरी ने भी विद्यालय में बाउंड्री वाल तथा शिक्षकों की कमी की बात की।इस पर राज्यपाल ने सभी समस्याओं को दूर करने की बात कही।उपायुक्त को निर्देश देते हुए कहा की विद्यालय में सुरक्षा हेतु तुरंत बाउंड्री वाल करवाने की बात कही।प्रशिक्षण केंद्र से बाहर निकलने के बाद बाहर में खड़ी महिलाओं से भी बात की।उपायुक्त को निर्देश दिया कि आवास योजना का लाभ सभी को मिले इसका पूरा ध्यान रखा जाए।हालाकि इस क्रम में कई ग्रामीणों ने शिकायत भी किया ।कई ग्रामीणों ने इलाके में डिग्री कॉलेज खोलने का प्रस्ताव रखा। जबकि कुछ  ग्रामीणों ने आवास ओर अनाज नही मिलने की बात कही।उपायुक्त ने समस्या को दूर करने की बात कही।वहीं सिंहपुर से निकलने के बाद वे मधुबन मोड़ स्थित कस्तूरबा आवासीय विद्यालय पहुंचे ओर विद्यालय का निरीक्षण किया।

इस दौरान सबसे पहले विद्यालय में स्थित  जिम गए ओर छात्राओं से बातचीत  किया। इस दौरान राज्यपाल ने पूछा भी वो हर रोज कितना घंटा कशरत करती है, और कितना फायदा उन्हे मिल रहा है। इस पर छात्राओं ने कहा की अभी जो व्यस्था कस्तरूबा स्कूल में वो उन्हे अच्छा लग रहा हैं क्योंकि पढ़ाई के साथ शारीरिक फिटनेश बेहतर रखने के भी उन्हें संसाधन दिया जा रहा है। इसके बाद राज्यपाल सारे अधिकारियों के साथ छात्राओं के कंप्यूटर क्लास गए और पढ़ाई की जानकारी ली। इस दौरान करीब करीब सभी छात्राए नए व्यस्था से खुश दिखी। और कहा की अब उन्हें कंप्यूटर से पढ़ाई में काफी सहयोग मिल रहा है तो कस्तरूबा की सारी शिक्षिकाए भी बेहतर तरीके से पढ़ाई कराती है स्मार्ट क्लास भी चल रहे है। क्लास रूम देखने के बाद राज्यपाल सीपी राधा कृष्णन ने कस्तूरबा की छात्राओं  से संवाद किया तो छात्राओं ने भी राज्यपाल से पूछा कि आपको हमारे स्कूल आ कर कैसा लगा तो राज्यपाल ने कहा कि आपके स्कूल में आ कर बहुत अच्छा लगा।राज्यपाल ने कहा कि विद्यालय में जो जिम दिया गया है उसका दिन में एक बार जरूर उपयोग करे। जब आप जिम या खेल रहे है तब किताब के बारे में मत सोचे ओर जब आप क्लास रूम में पढ़ाई करते है तो किताब के अलावे ओर कुछ न सोचें।जब हम स्कूल पढ़ते थे तब इतना सुविधा भी नही थी।अगर आपको किसी चीज में असफलता हाथ लगती है तो आप विचलित ना हो भगवान सभी को कुछ ना कुछ गॉड गिफ्ट दिया है। आप मेहनत करेंगे तो जरूर सफल होंगे।कहा कि हम जब स्नातक किये तब कम्प्यूटर शिक्षा लिया।आज शिक्षा बहुत आगे बढ़ चुकी है।

इस दौरान राज्यपाल को कई छात्राओं ने पोधा भेंट किया। तो कस्तरूबा बालिका विद्यालय की वार्डन ममता श्रीवास्तव ने सम्मेद शिखर मधुबन के पहाड़ के टोंक पर विराजमान भगवान पार्श्वनाथ के मंदिर के फोटो भेट किया। जबकि विद्यालय परिसर में राज्यपाल ने पौधारोपण भी किया। इस दरम्यान अंत मे राज्यपाल को गॉड ऑफ ऑनर दिया गया।कार्यक्रम में मुख रूप से उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा,उपायुक्त नमन प्रियेश लकड़ा, प्रोबिशनल आईएएस उत्कर्ष कुमार,एसडीएम प्रेमलता मुर्मू,एसडीपीओ मनोज कुमार,डीएसपी संजय राणा आदि कई पदाधिकारी उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

दुर्गापूजा समिति पालगंज की बैठक संम्पन्न।रविरंजन सिंह पुनः बने अध्यक्ष।

श्री मद देवी भागवत महायज्ञ सुनने से जन्म जन्म के कष्ट जलकर भष्म हो जाते हैं--महंत नरहरि दास जी महाराज

भगवान श्री चित्रगुप्त जी की पूजा के शुभ अवसर पर गिरिडीह में निकाली गई शोभायात्रा।हजारों की संख्या में महिला पुरुष हुए शामिल