बुनियादी साक्षरता सुदृढ़ीकरण कार्यक्रम" के तहत बीआरपी/सीआरपी का तीन दिवसीय प्रशिक्षण का समापन।


पीरटांड़ (गिरिडीह)--बुनियादी साक्षरता सुदृढ़ीकरण कार्यक्रमबके तहत पीरटांड़ संसाधन केंद्र में आयोजित तीन दिवसीय सीआरपी/बीआरपी का प्रशिक्षण का समापन गुरुवार को हुआ। यह प्रशिक्षण रूम टू रीड संस्था के सौजन्य से आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में  संस्था से प्रशिक्षक के रूप में कुमुद रंजन, उमाशंकर शर्मा एवं  प्रशांत कुमार मिश्रा ने प्रशिक्षण दिया साथ ही पीरटांड़ से शिक्षक  नन्हकू रविदास का भी प्रशिक्षण में सराहनीय सहयोग रहा।इस प्रशिक्षण में पीरटांड़,डुमरी और बगोदर प्रखंड के सीआरपी बीआरपी ने भाग लिया। इस प्रशिक्षण में सभी उपस्थित सीआरपी को संकुल स्तरीय पुस्तकालय, स्कूल मॉनिटरिंग, स्पॉट टेस्टिंग, वर्ग 1 एवम 2 के बच्चों को हिन्दी भाषा सीखने/सिखाने आदि बिंदुओं पर विस्तृत जानकारी दी गयी। इस प्रशिक्षण के उपरांत सभी संकुलों में विभिन्न विद्यालयों हेतु अधिगम स्तर के आधार पर कुल 6 स्तर की 800 लाइब्रेरी की पुस्तकें वितरित की जाएंगी जिसका उपयोग विभिन्न विद्यालयों के बच्चे कर सकेंगे। प्रशिक्षण के समापन पर पीरटांड़ के प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी श्री भोला कु.राय ने इस प्रशिक्षण के उपयोगिता पर अपने महत्वपूर्ण विचार रखते हुए कहा कि यह प्रशिक्षण आगामी समय में कक्षा 1 और 2 के बच्चों के भाषा शिक्षण में काफी लाभदायक सिद्ध होगा। आगामी समय में विभिन्न विद्यालयों का संयुक्त अनुश्रवण किया जाएगा।

इस प्रशिक्षण में आशीष कुमार, सर्वेश लाल, युगल प्रसाद महतो, जय प्रकाश नारायण, गणेश भारती, राजेश गोपी,गुही राम साव, गोविंद सिंह, केदार नाथ पांडेय, जीवलाल महतो, दिनेश कुमार, अनीश अंसारी,विजय रवानी,बबलू कुमार,बाल लखन, तुलसी महतो, रविन्द्र कु. वर्मा सहित कई सीआरपी बीआरपी उपस्थित थे।

Comments

Popular posts from this blog

दुर्गापूजा समिति पालगंज की बैठक संम्पन्न।रविरंजन सिंह पुनः बने अध्यक्ष।

श्री मद देवी भागवत महायज्ञ सुनने से जन्म जन्म के कष्ट जलकर भष्म हो जाते हैं--महंत नरहरि दास जी महाराज

भगवान श्री चित्रगुप्त जी की पूजा के शुभ अवसर पर गिरिडीह में निकाली गई शोभायात्रा।हजारों की संख्या में महिला पुरुष हुए शामिल