कलश यात्रा में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।2100 महिलाओं ने उठाया कलश।

 

पीरटांड़ - जय माता दी,जय माँ दुर्गे ,जय श्री राम आदि नारो से पूरा क्षेत्र गुंजयमान हो उठा।सोमवार को पालगंज की ऐतिहासिक धरती में अतिप्राचीन दुर्गा मंडप का जीर्णोद्धार होने पर आयोजित श्री श्री 1008 श्री मद्देवी भागवत महायज्ञ की शुरुआत भव्य कलश यात्रा के साथ  की गई।पालगंज दुर्गा मंडप  से बराकर नदी तक भव्य कलश यात्रा निकाली गई।जिसमे 2100 महिलाओं एवं लड़कियों ने कलश उठाया।लगभग तीन किलोमीटर की लंबी लाईन थी।जिसमे राजा के पुत्र दिलीप सिंह अपनी पत्नी के साथ रथ में सवार आगे आगे चल रहे थे।  लगभग 15 से 20 हज़ार की संख्या में श्रद्धालुओं का जुटान हुआ। इस कलश यात्रा में पालगंज, कुम्हरलालो,नावाडीह, बिशनपुर, खुखरा,चिरकी,मधुबन सहित अन्य पंचायतो से श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ पड़ा।इस दरम्यान ,गाजे- बाजे,ढोल नगाड़े एवं मंत्रोच्चारण से पूरा इलाका गुंजायमान हो उठा।यज्ञ समिति पालगंज के वोलेंटियर एवं स्थानीय प्रशाशन विधि व्यवस्था को लेकर मुस्तैद थे।वही बराकर नदी के पास पूर्व विधायक निर्भय शाहाबादी ने कलश यात्रा में शामिल भक्तों ,श्रद्धालुओं के ऊपर पुष्प वर्षा की।कठवारा चौक में श्रद्धालुओं के शरबत की व्यवस्था स्थानीय लोगों द्वारा की गई।वही बराकर नदी में दिलीप ज्वेलरी के द्वारा श्रद्धालुओं एवं कलश धारी महिलाओं के लिए निम्बू सर्बत, एवं मीठा की व्यवस्था की गई थी।

दस बजे निकला कलश यात्रा--  श्री मद देवी भागवत महायज्ञ को लेकर विगत तीन माह से तैयारियां चल रही थी.लेकिन सोमवार को कलश यात्रा को लेकर अहले सुबह से ही यज्ञ समिति तैयारी में जूट गए थे.सभी श्रद्धालुओं का जुटान दुर्गा मण्डा स्थान में हुआ। श्रद्धालुओं का हुजूम बाजे गाजे के साथ सुबह दस बजे कलश यात्रा में शामिल महिलाओं,युवतियों व श्रद्धालुओं की भीड़ यज्ञ स्थल से बराकर नदी के लिए निकली।जयकारों से पूरा इलाका गूंज रहा था।

**** झूम रहे थे श्रद्धालू-एक ओर जहां जयकारे की गूंज थी वहीं दूसरी ओर अलग अलग समूहों में श्रद्धालुओं की टोली झूमते दिखे.

**** लगभग 20 हजार से अधिक थी भीड़-कयास लगाया जा रहा है कि भव्य व ऐतिहासिक कलश यात्रा में लगभग बीस हज़ार से अधिक लोगों ने भाग लिया. 

गगनभेदी मंत्रोच्चार-अयोध्या एवं बनारस से आये पंडितों के  गगनभेदी मंत्रोच्चारण से पालगंज व आस पास की धरा पवित्र हो गई।यज्ञाचार्य के रूप में आचार्य राम सुंदर पांडेय मौजूद थे।साथ मे बासुकीनाथ उपाध्याय, सहित कई पंडित उपस्थित थे।

****राजा के पुत्र और पुत्र वधु रथ में थे सवार---पालगंज राजा के पुत्र और पुत्र वधु इस महायज्ञ में  रथ में सवार होकर कलश यात्रा में मुख्य यजमान के रूप में शामिल हुए।

***तकनीकी खराबी के कारण नही आया हेलिकॉप्टर----हेलीकॉप्टर से यज्ञ मंडप एवं कलश यात्रा में पुष्प वर्षा करने की तैयारी की थी।लेकिन ऐन मौके पर हेलीकॉप्टर में तकनीकि खराबी आ गई। जिसके कारण हेलीकॉप्टर नही आ पाया।

इधर विधि व्यबस्था को लेकर पीरटांड़ थाना प्रभारी गौरव भगत,किशन कुमार,सीमोन केरकेट्टा आदि दल बल के साथ तैनात थे।

कार्यक्रम में मुख्य रूप से पूर्व विधायक निर्भय शाहाबादी, मनोज साहू,शिवनाथ साव,रंजीत राय,श्याम प्रसाद, बड़कू मुर्मू,योगेंद्र तिवारी,बिरजू साहू,बीरेंद्र वर्मा आदि शामिल हुए।वही कार्यक्रम को सफल बनाने में यज्ञ पूजा समिति के 

अध्यक्ष रवि रंजन सिंह,रामकृपाल राय, सजीत सिंह,देवेश बक्शी,गौरव राम,संजय बर्णवाल,श्रुतिधर मिश्रा,अर्जुन मल्लाह,अभय सिंह,भोला साव,उमेश साव,दिनेश स्वर्णकार,संजय बर्णवाल,रामकिंकर उपाध्याय,लालू यादव,सिकन्दर सिंह,संतोष सिंह,पवन मल्लाह, जानकी मल्लाह,मयंक बर्णवाल,शुशील कुमार,विवेक कुमार, सहित सैकड़ों ग्रामीण एवं श्रद्धालुओं का सराहनीय योगदान रहा।

Comments

Popular posts from this blog

दुर्गापूजा समिति पालगंज की बैठक संम्पन्न।रविरंजन सिंह पुनः बने अध्यक्ष।

श्री मद देवी भागवत महायज्ञ सुनने से जन्म जन्म के कष्ट जलकर भष्म हो जाते हैं--महंत नरहरि दास जी महाराज

भगवान श्री चित्रगुप्त जी की पूजा के शुभ अवसर पर गिरिडीह में निकाली गई शोभायात्रा।हजारों की संख्या में महिला पुरुष हुए शामिल